:
visitors

Total: 663344

Today: 62

Breaking News
GO’S SLOTS GIVEN TO OTHER AIRLINES,     EX CABINET SECRETARY IS THE ICICI CHAIRMAN,     TURBULENCE SOMETIMES WITHOUT WARNING,     ARMY TO DEVELOP HYDROGEN FUEL CELL TECH FOR E- E-MOBILITY,     ONE MONTH EXTENSION FOR ARMY CHIEF,     YUVAGYAN HASTAKSHAR LATEST ISSUE 1-15 JUNE 2024,     A.J. Smith, winningest GM in Chargers history, dies,     पर्यायवाची,     Synonyms,     ANTONYM,     क्या ईश्वर का कोई आकार है?,     पीढ़ी दर पीढ़ी उपयोग में आने वाले कुछ घरेलू उपाय,     10वीं के बाद कौन सी स्ट्रीम चुनें?कौन सा विषय चुनें? 10वीं के बाद करियर का क्या विकल्प तलाशें?,     मई 2024 का मासिक राशिफल,     YUVAHASTAKSHAR LATEST ISSUE 1-15 MAY,     खो-खो खेल का इतिहास - संक्षिप्त परिचय,     उज्जैन यात्रा,     कैरम बोर्ड खेलने के नियम,     Review of film Yodha,     एशियाई खेल- दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बहु-खेल प्रतिस्पर्धा का संक्षिप्त इतिहास,     आग के बिना धुआँ: ई-सिगरेट जानलेवा है,     मन क्या है?,     नवरात्रि की महिमा,     प्रणाम या नमस्ते - क्यूँ, कब और कैसे करे ?,     गर्मी का मौसम,     LATEST ISSUE 16-30 APRIL 2024,     Yuva Hastakshar EDITION 15/January/2024,     Yuvahastakshar latest issue 1-15 January 2024,     YUVAHASTAKSHAR EDITION 16-30 DECEMBER,    

मई 2024 का मासिक राशिफल

top-news

अप्रैल महीना कैसा रहेगा?

मेष

इन राशि वालों को इस माह थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है क्योंकि कई ऐसे मौके आयेंगे जिनमे आपको लाभ मिलने की संभावना होगी लेकिन ध्यान ना देने के कारण वह आपके हाथ से निकल जायेंगे। नौकरी कर रहे लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में प्रशंसा मिलेगी व सभी उनके काम से खुश होंगे। विद्यार्थियों के लिए यह माह थोड़ा चुनौती पूर्ण हो सकता है इसलिये पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा । महिलाओं के लिए यह माह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से घिरा हो सकता है। घर की किसी बात को बाहर कहने से बचें अन्यथा यह आपके लिए अच्छा सिद्ध नहीं होगा।

वृषभ

इस माह व्यापार में नए समझौते होने की संभावना है। नौकरी करने वाले लोग अपनी बचत पर ज्यादा ध्यान देंगे जिस कारण उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। अपने साथी के साथ मन- मुटाव होने की भी संभावना है जिस कारण आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं।आप परिवार के सदस्यों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे जिससे पारिवारिक रिश्ते पहले की तुलना में मजबूत बनेंगे। स्वास्थ्य के अनुसार इस माह आपको कोई समस्या नहीं होगी व आप पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह के समय योग व प्राणायाम करने की आदत डालें। 

मिथुन

इस महीने ज्यादा काम करने की आवश्यकता है क्योंकि सभी की अपेक्षा आपसे ज्यादा रहेगी। जीवनसाथी भी मिल सकता है जिससे आप मानसिक रूप से प्रसन्न हो सकते हैं। विवाहित लोगों को अपने साथी की कोई बात बुरी लग सकती है लेकिन वे इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे। परिवार में किसी सदस्य को कोई बीमारी हो सकती है जिस कारण सभी घरवाले परेशान हो सकते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें ताकि किसी भी संकट से बचा जा सके। बच्चों का इस माह विशेष ध्यान रखें और उन्हें बाहर का ना खाने दें।

कर्क

यह माह आपके लिए शुभ संकेत लेकर आ रहा है। इस माह जहाँ आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो वहीं कार्य क्षेत्र में लाभ मिलने की संभावना है। नौकरी को लेकर शंका तो रहेगी लेकिन अपने सीनियर का मार्गदर्शन आपके काम आएगा। बिज़नेस में पैसों के लेनदेन को लेकर सावधान रहें।घर में पूजा-अनुष्ठान इत्यादि का आयोजन भी हो सकता है जिस कारण परिवार का माहौल धार्मिक रहेगा। पढ़ाई कर रहे छात्रों का मन इस माह अपनी रचनात्मकता पर ज्यादा रहेगा। किसी कार्यक्रम में जाने का अवसर मिलेगा और वहां किसी के ऊपर आकर्षण का भाव आ सकता है।

सिंह

इस माह व्यापार में कुछ घाटा होने की तो संभावना है किंतु अपेक्षाकृत खर्चे कम होने के कारण आप लाभ में ही रहेंगे। यदि आप विद्यार्थी हैं तो मन पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी लगेगा जो आपके कॉलेज या स्कूल में काम आएगा। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा। नौकरी कर रहे लोगों को इस महीने कुछ समस्या हो सकती है किंतु आपके लिए नए नौकरी ऑफर आने की भी संभावना है। स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट संबंधी समस्या हो सकती है इसलिये अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें।

कन्या

इस माह भाग्य आपके साथ है। व्यापार में आवश्यकता से अधिक लाभ मिलेगा व दिमाग में भी कई नए व्यापारिक विचार आयेंगे लेकिन आप उन्हें अच्छे से समझ कर ही शुरू करें। बाज़ार में आपके बारे में बातें होंगी और प्रतिद्वंद्वी  नुकसान करने का प्रयास भी करेंगे।अविवाहित लोगों को इस माह विवाह के संबंध में प्रस्ताव आ सकते हैं। गृहिणी के लिए यह माह उत्तम रहेगा व उन्हें अपने पति से कोई उपहार भी मिल सकता है। बाहर जाने से बचें क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह आपके लिए शुभ संकेत नही दे रहा है। बाहर जाते समय पूरी सावधानी भी रखें।

तुला

यह माह आपके लिए मिलनसार व आपसी भाईचारे वाला रहेगा। इस समय आपकी अपने दोस्तों से मित्रता और ज्यादा मजबूत हो सकती है। अपने साथी के साथ कुछ अनबन हो सकती है इसलिये उन्हें समझने का प्रयास करें व आपसी कलह से बचें। संयम से काम लेने पर स्थिति सुधर जाएगी। पारिवारिक रिश्तों में कुछ खटास होगी लेकिन आपकी सूझ बूझ से वह आसानी से सुलझ जाएगी। इस महीने आपके घर में कोई खुशी आ सकती है जैसे कि किसी को जॉब मिलना या आपके बच्चे का अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना इत्यादि।

वृश्चिक

इस माह व्यापार में कुछ घाटा होने की संभावना है इसलिये कोई भी व्यापारिक निर्णय अपने से बड़ों की सहमती से करेंगे तो अच्छा रहेगा। महिलाओं को इस माह स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है इसलिये खासकर फलों के रस का सेवन अवश्य करें।परिवार में आपसी मन- मुटाव होगा जिससे रिश्तों में खटास उत्पन्न हो सकती है। इस माह अपने से बड़ों को उचित सम्मान दें। संकटों को दूर करने के लिए हर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो बेहतर रहेगा। इसके अलावा एक बार पूरे परिवार और घर की नज़र भी उतार लें। 

धनु

जहाँ यह माह प्रेम जीवन के लिए शुभ रहेगा तो वहीं विवाहित लोगों के लिए थोड़ी कड़वाहट भरा हो सकता है। इस माह आप अपने साथी से किसी बात पर झगड़ने की बजाये उससे उस बात पर बातचीत करें व उन्हें समझने का प्रयत्न करें। समझदारी से काम लेंगे तो बात बिगड़ने से पहले ही संभल जाएगी।मन ज्यादातर बाहरी गतिविधियों में लगा रहेगा जिस कारण परिवार के सदस्य आपसे निराश हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए इस माह कोई शुभ संकेत मिलने की संभावना है इसलिये पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। स्वास्थ्य के अनुसार आपको इस माह ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही है।

मकर

इस महीने आपके लिए शुभ संकेत हैं। जहाँ एक ओर आपके परिवार में कोई नयी खुशी आ सकती है तो वहीं कोई धार्मिक कार्य का आयोजन होने की भी संभावना है। विद्यार्थियों को अपने अध्यापकों से प्रोत्साहन मिलेगा लेकिन वे संतुष्ट नहीं दिखाई देंगे।आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है इसलिये उनका उचित ध्यान रखें। आप चाहें तो उनके साथ मिलकर सुबह के समय योग शुरू कर सकते हैं जिससे दोनों का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा। जो लोग घर से दूर नौकरी करते हैं उनके लिए इस माह नए नौकरी मिलने की संभावना है।

कुंभ

यह माह आपके लिए मिले जुले संकेत लेकर आ रहा है। पारिवारिक जीवन में आपसी भाईचारा और बढ़ेगा लेकिन आपकी अपने साथी के साथ अनबन होने की संभावना है। ससुराल पक्ष से सहायता तो मिलेगी लेकिन वह पर्याप्त नही रहेगी। पार्टनर के साथ रिश्तों में दूरियां बढ़ेगी।इस माह आप अपनी संपत्ति के बारे में कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते हैं। व्यापारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। स्वास्थ्य खराब रह सकता है जिस कारण मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेंगे। दूसरों से बात करते समय शब्दों के चुनाव पर विशेष ध्यान रखें व साथ ही प्रतिदिन योग का अभ्यास अवश्य करें।

मीन

इन राशि वालों के लिए इस माह में लाभ मिलने की संभावना है। एक ओर जहाँ आपके पारिवारिक मतभेद समाप्त होने की संभावना है तो दूसरी ओर व्यापारिक दृष्टि से भी लाभ मिलेगा। कोई भी धन संबंधी निर्णय लेने से पहले अपने से बड़ों का परामर्श लेंगे तो यह आपके लिए और शुभ रहेगा। इस माह अपनी माता का विशेष ध्यान रखें व उन्हें उचित समय पर भोजन इत्यादि करवाएं। बच्चों की चंचलता के कारण थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन आप उन्हें प्यार से समझाएं। घर में कुछ परिवर्तन लाने का विचार मन में आएगा।


नोट: यह एक सर्वमान्य साधारण ग्रहों के स्थिति के अनुसार वक्तव्य है। सभी से इसका मिलान हो संभव नहीं है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के जन्म का समय और उस समय की ग्रह स्थिति अलग अलग होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *